शीतकालीन स्वास्थ्य सल्लाहहरू: वर्षा र हिउँ वर्षाले जाडो बढाउछ, रोगहरूदेखि बच्न यी सजिलो सुझावहरू अनुसरण गर्नुहोस्


शीतकालीन स्वास्थ्य सल्लाहहरू: वर्षा र हिउँ वर्षाले जाडो बढाउछ, रोगहरूदेखि बच्न यी सजिलो सुझावहरू अनुसरण गर्नुहोस्

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम खांसी और बुखार जैसी बीमारियों से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। आप अपने खान-पान और रहन-सहन में थोड़ा सा बदलाव करके खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं।

जाडो स्वास्थ्य सल्लाह: दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में बारिश और ओले गिरने तथा पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है। तापमान में गिरावट से सर्दी बढ़ गई है, ऐसे में ठंडी हवाओं के चलने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। वैसे सर्दी का मौसम खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए बेहतर होता है, लेकिन थोड़ी सी लापरवाही से आप बीमार भी पड़ सकते हैं। ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। आप अपने खान-पान और रहन-सहन में थोड़ा सा बदलाव करके खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दी में बीमार होने से बचने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के ’bout में:

1. आप सबसे पहले अपने खाने की चीजों में अदरक, लहसुन, काली मिर्च, आंवला के साथ मौसमी सब्जियों को शामिल करें। ये आपके रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेंगे।

2. अपने प्रतिदिन के आहार में आप मौसमी फलों का सेवन जरूर करें, जिसमें सेब, संतरा, अंगूर आदि शामिल हो। मौसमी फल और सब्जियों के सेवन से आपको विटामिन्स, प्रोटीन और मिनरल्स की कमी दूर हो जाएगी।

3. सर्दी के मौसम में आप अंडा, मछली और मांस का सेवन कर सकते हैं। मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के लिए लाभदायक होता है।

4. सर्दी-खांसी और जुकाम से बचने के लिए आप ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

5. सर्दी-जुकाम की स्थिति में अपने डॉक्टर से सलाह लें और दवाओं का सेवन करें। नाक बंद हो तो आप स्टीम भी ले सकते हैं।

6. सर्दी में जब भी आप घर से बाहर जाएं तो गर्म कपड़े पहनें। सिर, कान और गले को ढककर रखें।

7. सर्दी के दिनों में खुद को फिट रखने के लिए आप प्रतिदिन व्यायाम, योग, प्राणायाम, ध्यान, जिम आदि करें, जो आपको पसंद हो। खुद को फिट रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। ऐसे में आप कोई भी आउटडोर गेम भी खेल सकते हैं।

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ, भने यस तरिकाले सेलेरी प्रयोग गर्नुहोस्

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ, भने यस तरिकाले सेलेरी प्रयोग गर्नुहोस्

पनि पढ्नुहोस्

8. सर्दी से बचने के लिए आप समय-समय पर ग्रीन टी, ब्लैक टी, कॉफी या दूध ले सकते हैं। रात के समय दूध पीने से अच्छी नीद आती है। इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीन टी, ब्लैक टी, कॉफी का सेवन अधिक न करें।

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ