किन उमेरका साथ व्यक्तिहरू वजन बढाउँछन्: किन बढ्दो उमेरसँग वजन बढ्छ?


किन उमेरका साथ व्यक्तिहरू वजन बढाउँछन्: किन बढ्दो उमेरसँग वजन बढ्छ?

मान्छे किन उमेरका साथ तौल बढाउँदछ यदि तपाईं अझै उही पनी खानुहुन्छ वा उही कसरत गर्नुहुन्छ तर अझै तपाईंले आफ्नो वजन पहिले भन्दा बढाउनु भएको छ। तर किन यो हुन्छ?

नयाँ दिल्ली, जीवनशैली डेस्क। किन उमेरका साथ व्यक्तिहरू वजन बढाउँछन्: बढ़ती उम्र के साथ वज़न का बढ़ना कोई नई बात नहीं है। हम में से ज़्यादातर लोगों ने इसका अनुभव किया होगा। और यह भी सच है कि आप चाहे अब भी उतना ही खाते हों या उतना ही वर्कआउट करते हों लेकिन फिर भी पहले के मुकाबले आपका वज़न बढ़ा है। लेकिन ऐसा क्यों होता है?

स्वीडन में हुए एक नए शोध के अनुसार बढ़ती उम्र के साथ वज़न बढ़ने के लिए "लिपिड टर्नओवर" ज़िम्मेदार होता है। लिपिड का मतलब यह है कि फैटी एसिड का टर्नओवर बढ़ती उम्र के साथ घटने लगता है। इसकी वजह से आसानी से वज़न बढ़ना शुरू हो जाता है। डाइट में जितनी कैलोरी लेते हैं उसी के अनुपात में मेहनत या एक्सरसाइज़ करने के बाद भी वज़न बढ़ जाता है।

जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित इस अध्ययन में 54 महिला और पुरुषों को शामिल किया गया था। बढ़ती उम्र के साथ वज़न क्यों बढ़ता है, इस विषय को जानने के लिए 13 साल तक अध्ययन में शामिल महिला-पुरुष के वसा कोशिकाओं का विश्लेषण किया गया।

इस शोध में जो मुख्य बात सामने आई वो यह थी, की वज़न कम हो रहा हो या बढ़ रहा हो। दोनों ही स्थिति में बढ़ती उम्र के साथ वसा कोशिकाओं में लिपिड टर्नओवर में कमी आती है। शोधकर्ताओं ने बैरिएट्रिक सर्जरी कराने वाली 41 महिलाओं पर भी शोध किया। शोधकर्ता यह देखना चाहते थे कि वज़न घटाने वाली बैरिएट्रिक सर्जरी के बाद लिपिड टर्नओवर में क्या बदलाव आते हैं।

बैरिएट्रिक सर्जरी कराने वाली महिलाओं में आश्चर्य जनक परिणाम देखने को मिले। जिन महिलाओं का लिपिड टर्नओवर सर्जरी से पहले कम था वो बैरिएट्रिक सर्जरी के बाद बढ़ गया था और वज़न कम करने में भी वो सफल हुई थीं।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

इस शोध के मुख्य लेखक पीटर अर्नर के अनुसार, "इस शोध के परिणाम संकेत करते हैं कि हमारे शरीर की वसा कोशिकाओं में होने वाली प्रक्रियाएं, बढ़ती उम्र के साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करती है. वसा कोशिकाओं में होने वाले ये बदलाव अन्य कारकों से अलग भी हैं।"

मोटापा कम करने का नया तरीका 

मोटापा कम करने के सबसे आम तरीके अभी भी डाइट और एक्सरसाइज को माना जाता है, लेकिन हाल के सालों में कुछ नए शोधों ने नए मार्ग तलाशे हैं। इस शोध के परिणाम हमें बताते हैं कि लिपिड टर्नओवर को बढ़ाकर वज़न कम किया जा सकता है।

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ