कम निद्राले मोटोपनालाई पनि निम्त्याउन सक्छ: निन्द्राको अभावले मोटापा बढाउन सक्छ!


कम निद्राले मोटोपनालाई पनि निम्त्याउन सक्छ: निन्द्राको अभावले मोटापा बढाउन सक्छ!

कम निद्रा पनि मोटोपना निम्त्याउन सक्छ एकतर्फ, राम्रो खाना स्वस्थ जीवनको लागि धेरै महत्त्वपूर्ण छ, जबकि राम्रो निद्रा पनि त्यति नै महत्त्वपूर्ण छ। राम्रो निन्द्रा को अभावमा, स्वास्थ्य प्रभावित छ।

नयाँ दिल्ली, जीवनशैली डेस्क। कम निन्द्राले मोटोपना निम्त्याउन सक्छ: क्या आप जानते हैं कि नींद हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एक अच्छी नींद हमारे दिमाग़ को तरोताज़ा करने के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखती है। शरीर के सभी अंगों के साथ आंखों और दिमाग़ को भी आराम देना ज़रूरी होता है।

एक ओर जहां अच्छा खानपान स्वस्थ जीवन के लिए बेहद ज़रूरी है वहीं अच्छी नींद लेना भी उतना ही ज़रूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद के अभाव में स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आप रोज़ सुबह ऑफिस जाने के लिए जल्दी उठ तो जाते हैं लेकिन अपनी नींद पूरी होने पर ध्यान नहीं देते। रात को देर से सोने और सुबह जल्दी उठने की मजबूरी की वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती। इस बात को लोग अक्सर हल्के में ले लेते हैं। लेकिन, हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अगर रोज़ आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे दिल का दौरा, वज़न बढ़ना, डायबीटीज़ और यहां तक की कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है।

इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 20 से 29 साल के 15 स्वस्थ पुरुषों को चुना। इन पुरुषों को पहले हफ्ते में अच्छी तरह खाने के लिए कहा गया और रात में 10 घंटे के लिए सोने की सलाह दी।

अगले 10 दिनों के लिए, उन्हें पेन स्टेट में क्लिनिकल रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया जहां उनका टिस्ट किया गया।

इन लोगों को मिर्च और पास्ता का हाई फैट और हाई कैलोरी वाला खाना खिलाया गया और हर रात 5 घंटे से अधिक न सोने के लिए कहा गया था। चार रातों बाद इनका ब्लड टेस्ट किया गया। टेस्ट के परिणाम में पता चला कि नींद की कमी से शरीर में इंसुलिन का स्तर काफी बढ़ गया। 

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

अपने शरीर को ऊर्जा देने के लिए आप जो खाना खाते हैं इंसुलिन उससे चीनी यानी ग्लूकोज़ का उपयोग करती है। अगर आपके शरीर में इंसुलिन ज़्यादा मात्रा में होती है तो आपके खाने में मौजूद फैट्स जल्दी उपयोग में आ जाएंगे जिससे आपका वज़न बढ़ता चला जाएगा।

सिर्फ यही नहीं, अध्ययन ने यह भी साबित किया कि जब नींद पूरी नहीं होती, तो आराम की स्थिति में भर पेट खाना खाकर भी वह संतुष्टि नहीं मिलती।

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ