अन्तर्राष्ट्रिय कफी दिवस २०१:: कफी प्रेमीहरू, यसका फाइदाहरू र बेफाइदामा सम्बन्धित special विशेष चीजहरू जान्नुहोस्


अन्तर्राष्ट्रिय कफी दिवस २०१:: कफी प्रेमीहरू, यसका फाइदाहरू र बेफाइदामा सम्बन्धित special विशेष चीजहरू जान्नुहोस्

अन्तर्राष्ट्रिय कफी दिवस २०१ eating कफी खाने र पिउने माझ कम्तिमा एक घण्टाको दूरी राख्नुहोस्। यदि तपाईं एनीमिक हुनुहुन्छ भने यो तपाईंको लागि अझ महत्त्वपूर्ण हुन्छ।

अन्तर्राष्ट्रिय कफी दिवस २०१:: दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक जिन्हें चाय पसंद होती है और दूसरे जिन्हें कॉफी पीना अच्छा लगता है। आज हम बात करेंगे कॉफी और इससे जुड़ी दिलचस्प बातों की। कॉफी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली चीज है, वहीं कॉफी पीने वाले लोगों की तादाद भी चाय के मुकाबले कहीं ज्यादा है। 

कॉफी पीते वक्त आपको इसके फायदे के साथ नुकसान के ’bout में भी जरूर जानना चाहिए, आइए एक नजर डालते हैं खास बातों पर- 

1. अगर आप सुबह के वक्त कॉफी पीते हैं, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि इस समय, खास तौर से सुबह 8 से 9 के आसपास स्ट्रेस हार्मोन कार्टीसोल अपने चरम पर होता है। इस समय पर अगर आप कॉफी पीते हैं, तो आपका स्ट्रेस लेवल कम होने के बजाए बढ़ सकता है 

2. एक बार किसी वक्त पर आपको कॉफी पीने की आदत हो गई, तो आपको स्वयं को ऊर्जावान रखने के लिए और ज्यादा कॉफी की आवश्यकता महसूस होगी, और आप ज्यादा मात्रा में कैफीन ग्रहण करेंगे, यह एक प्रकार की लत है।

3. अगर आप दिन के 10 बजे से 11:30 बजे के बीच कॉफी पीना पसंद करते हैं या फिर आपको इसकी आदत है, तो यह सही समय है जब कार्टीसोल का स्तर नीचे होता है। इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए सुरक्षित है। 

4. अगर आप 12 बजे से 1 बजे के बीच कॉफी पीते हैं, तो यह वो समय है जब कार्टीसोल का स्तर फिर से ऊपर उठता है। इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक ही है।

5. इसके बाद, यानि दोपहर 1 बजे के बाद शरीर में कार्टीसोल का स्तर कम होना शुरू होता है, अत: 1 बजे से शाम 5 बजे के बीच आप किसी भी वक्त कॉफी पी सकते हैं, जो आपको बिना नुकसान के ऊर्जा प्रदान करेगी।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

6. कई लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के साथ, खाने के पहले या ठीक बाद कॉफी पीते हैं। ऐसा करना नुकसानदायक है क्योंकि इससे शरीर में आयरन का अवशोषण बाधित होता है।

7. खाना खाने और कॉफी पीने के बीच कम से कम एक घंटे का गैप जरूर रखें। अगर आप एनी।मिक हैं, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। वहीं शाम के बाद कॉफी पीना आपकी नींद को खराब करेगा।

 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ