प्रदुषणबाट जडिबुटी जोगाउने जडिबुटीहरू: यी medicines औषधीहरूले तपाईंको शरीरलाई प्रदूषणबाट जोगाउँछन्!


प्रदुषणबाट जडिबुटी जोगाउने जडिबुटीहरू: यी medicines औषधीहरूले तपाईंको शरीरलाई प्रदूषणबाट जोगाउँछन्!

जडिबुटीले हावा प्रदूषणबाट जोगाउने आज हामी तपाईंलाई केही औषधीहरूको ’boutमा बताउँदैछौं जसले हाम्रो शरीरलाई प्रदूषणबाट धेरै हदसम्म जोगाउँछन् र यसलाई सफा पनि गर्दछन्।

नयाँ दिल्ली, जीवनशैली डेस्क। जडिबुटी जो हावा प्रदूषणबाट बचाउँछ: मानव शरीर को हर वक्त संक्रमण का ख़तरा रहता है। जब भी हम बाहरी कणों के संपर्क में आते हैं तो हमारा शरीर को संक्रमण का बड़ा खतरा पैदा हो जाता है। तभी हवा में टॉक्सिन्स की वजह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है। जब हम सांस लेते हैं तो ये संक्रमण हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और उसे कई तरह से हानी पहुंचाते हैं।   

इसलिए हमारे शरीर को डीटॉक्स करना बेहद ज़रूरी होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी औषधियों के ’bout में बता रहे हैं जो हमारे शरीर को प्रदूषण से काफी हद तक बचाती हैं और उसे साफ भी करती हैं।   

हल्दी

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं और साथ ही इसमें कर्क्यूमिन भी होता है। ये हमारे शरीर को डीटॉक्स करने में मदद करती है और आंतरिक प्रणाली को साफ भी करती है। ये टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालती है और शरीर पर प्रदूषण के असर को कम भी करती है।

लहसुन

लहसुन में सलफर होता है जिसकी मदद से शरीर से सारे टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं। लिवर को टॉक्सिन्स से बचाने के लिए रोज़ाना खाने के साथ लहसुन की कली ज़रूर खानी चाहिए। एक कप गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

नीम

नीम भी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मददगार साबित होता है। यह शरीर में खून के सफाई करता है और उसमें जमा टॉक्सिन्स को निकाल देता है। स्वसथ रहने के लिए रोज़ाना सुबह नीम का पानी या जूस पिएं।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

अदरक

अदरक शरीर के लिए सबसे फायदेमंद जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं। ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करता है और खून को भी साफ करता है। शहद और अदरक शरीर पर प्रदूषण से होने वाले प्रभाव को कम करते हैं।

 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ