के तपाईंले बिहान पानी पिउनुहुन्छ?: बिहान पानी पिउनु कत्तिको महत्त्वपूर्ण छ?


के तपाईंले बिहान पानी पिउनुहुन्छ?: बिहान पानी पिउनु कत्तिको महत्त्वपूर्ण छ?

के तिमी बिहान पानी पिउँछौ? यो विश्वास गरिएको छ कि यदि तपाईं स्वस्थ र फिट बस्न चाहनुहुन्छ भने, पहिले सर्वप्रथम, बिहान उठ्ने बित्तिकै एक गिलास गुनगुना पानी पिउनुहोस्।

नयाँ दिल्ली, जीवनशैली डेस्क। के तपाईं बिहान पानी पियनुहुन्छ?:पानी जीवन की मूलभूत आवश्यकता है और किसी भी जीवित प्राणी की ज़िंदगी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। मानव शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है। इसलिए फिट रहने के लिए तरल पदार्थ का पर्याप्त सेवन करना बेहद ज़रूरी है। पानी पीने से आपके जॉइंट्स में पर्याप्त चिकनाई बनी रहती है, शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं, त्वचा हेल्दी रहती है और शरीर का तापमान भी बना रहता है।

कई समय से ऐसा माना जा रहा है कि अगर आप सेहतमंद और फिट रहना चाहते हैं, तो सबसे पहले सुबह उठते ही गुनगुने पानी का एक ग्लास ज़रूर पिएं। कई लोगों का मानना है कि सुबह बिस्तर से उठते ही पानी पीने से वज़न कम होता है वहीं, कुछ का मानना है कि ऐसा करने से मानसिक प्रदर्शन बेहतर होता है।

लेकिन क्या आपको ऐसा लगता है कि एक खास समय पर पानी पीने से कोई फर्क पड़ता है? चलिए जानते हैं कि सुबह सबसे पहले पानी पीने के पीछे सच क्या है।

पूरे दिन कम कैलोरी का सेवन

ये सच है कि पानी पीने से आपकी कैलोरी का सेवन कम हो जाता है, क्योंकि आपका पेट भरा-भरा लगता है। जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उन्हें अक्सर पानी की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी जाती है ताकि वह खाना कम खाएं।   

हालांकि, ये दावा कि नाश्ते से पहले पानी पीने से पूरे दिन में कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद मिलती है, पूरी तरह से सच नहीं है। कई रिसर्च ऐसी हुई हैं जिनमें पाया गया है कि खाने से थोड़ी देर पहले पानी पीने से ज़रूरी नहीं है कि कैलोरी कम हो, खासकर युवाओं में, लेकिन ये आपको हाइड्रेटेड रखने में ज़रूर मदद करता है। 

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

हाइड्रेट रखता है पानी

लोगों को लगता है कि सुबह-सुबह पानी पीने से हमारा शरीर हाइड्रेट हो जाता है क्योंकि रात भर जब हम सोते हैं तब शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसा सुबह युरिन का रंग गहरा पीला होने की वजह से माना जाता है। वहीं सच्चाई यह है कि युरिन का रंग ये साफ तौर पर नहीं बताता कि शरीर में पानी की कमी है। सुबह रंग इसलिए गहरा हो जाता है क्योंकि आप रात भर पानी नहीं पीते।  

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

पनि पढ्नुहोस्

शरीर से बाहर हो जाते हैं टॉक्सिन्स

हमारी किडनीज़ का काम है शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालना और इस काम को करने के लिए उन्हें अच्छी मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है। हालांकि, आप किस समय पानी पी रहे हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। 

यह है नतीजा

ऐसा कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है जो साबित करता है कि सुबह पानी पीना महत्वपूर्ण होता है। लेकिन आप फिर भी ऐसा करना चाहते हैं तो इसमें कोई नुकसान भी नहीं है। अगर नहीं करना चाहते तब भी कोई परेशानी नहीं होगी। सिर्फ इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है कि आप पूरे दिन अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें। रोज़ाना कम से कम दो लीटर पानी पीना हमारे शरीर के लिए ज़रूरी है। चाहे रात हो या दिन, जब भी आपको प्यास लगे पानी पी लें।

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ