के घीले वजन घटाउन सहयोग गर्न सक्छ: के ‘घी’ ले वास्तवमै वजन बढाउँदछ? सत्य के हो जान्नुहोस्!


के घीले वजन घटाउन सहयोग गर्न सक्छ: के 'घी' ले वास्तवमै वजन बढाउँदछ? सत्य के हो जान्नुहोस्!

के घीले वजन घटाउन मद्दत गर्दछ दूधको क्रीम घी पकाएर तयार हुन्छ तर के त्यसले यसलाई खाएर वजन बढाउँदछ? जान्नुहोस् विशेषज्ञहरूले यस विषयमा के भन्छन्।

नयाँ दिल्ली, जीवनशैली डेस्क। के घीले वजन घटाउन सहयोग गर्न सक्छ: जब भी कोई अपना वज़न कम करने की कोशिश करता है, तो सबसे पहले अपनी डाइट से फैट्स को कम करता है। जो चीज़ खाने में सबसे पहले बंद की जाती है वह है ‘घी’। लेकिन अगर हम कहें कि घी न सिर्फ आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाता है बल्कि आपके वज़न को भी कम करता है, तो आप क्या कहेंगे? जी, ये बिल्कुल सही है कि आपके बढ़ते वज़न के पीछे घी वजह नहीं है बल्कि ये तो आपके शरीर में मौजूद फैट्स को घटाता है।  

घी ज़्यादातर भारतीय खानों में इस्तेमाल किया जाता है, इसमें 99.9 प्रतिशत फैट होता है जबकि एक प्रतिशत मोइश्चर। घी सैटुरेटेड फैट्स के साथ तैयार किया जाता है इसलिए अगर इसे कमरे के तापमान पर भी रखा जाए तो खराब नहीं होता।

ऑनलाइन देशी घी खरीदने के लिए क्लिक करें 

​कैसे बनता है घी

दूध की मलाई को पकाकर घी तैयार किया जाता है। इसे भैंस, गाय, भेड़ या बकरी के दूध से बनाया जा सकता है। हालांकि, ज़्यादातर लोग गाय के दूध से ही घी तैयार करते हैं। घर पर बने घी में मिलावट का डर नहीं होता और ज़्यादा स्वादिष्ट भी लगता है।

घीमा फैटी एसिडको संरचना बुझ्न एउटा अध्ययन गरिएको थियो। यो पत्ता लाग्यो कि घी DHA का एक राम्रो स्रोत हो (docosahexaenoic एसिड)। डीएचए सबैभन्दा लोकप्रिय ओमेगा fat फ्याट्टी एसिड हो। ओमेगा the अत्यावश्यक बोसो हो जुन हामीले हाम्रो खानामा समावेश गर्नुपर्दछ किनकि हाम्रो शरीरले यसलाई बनाउन सक्दैन। अखरोट, माछा तेल र फ्लेक्ससीडहरू ओमेगा 3 फ्याट्टी एसिडका केही राम्रो स्रोतहरू हुन्।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

डोकोसेहेक्साईनिक एसिडका फाइदाहरू

त्यहाँ धेरै रोगहरू छन् जस्तै क्यान्सर, हृदयघात, इन्सुलिन प्रतिरोध, गठिया र ADHD जसको डीएचए जोखिम कम गर्न मद्दत गर्दछ। आयुर्वेदका अनुसार घीले शरीरलाई लामो आयुबाट धेरै रोगबाट बचाउँछ। घी पोषण र जोड्ने मामलता कायम राख्न विश्वास गरिन्छ।

क्या कहना है एक्सपर्ट्स का

एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने में रोज़ाना एक या दो चम्मच घी ज़रूर लेना चाहिए। खासकर अगर आप वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो घी को ज़रूर शामिल करें। क्योंकि घी 99 प्रतिशत फैट्स होता है इसलिए दो चम्मच से ज़्यादा नहीं खाना चाहिए।

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

पनि पढ्नुहोस्

घी आपके शरीर को कई तरह के पोषण देता है। साथ ही वज़न घटाने में भी मदद करता है, लेकिन किसी भी चीज़ की अधिक मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है और घी के साथ भी कुछ ऐसा ही है। घी फायदेमंद साबित हो इसलिए दिन में एक-दो चम्मच से ज़्यादा न खाएं। 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ