आंवला खाने को 5 साइड इफेक्ट: आँवला अमृत भन्दा कम हुँदैन, तर यो अझै पनि यी 5 बेफाइदा हुन सक्छ


आंवला खाने को 5 साइड इफेक्ट: आँवला अमृत भन्दा कम हुँदैन, तर यो अझै पनि यी 5 बेफाइदा हुन सक्छ

La साइड इफेक्ट अमला खाने आम्ला औषधीको प्रयोग धेरै रोगहरु लाई निको पार्छ। यद्यपि यसको अधिक सेवनले शरीरलाई ठूलो नोक्सान पनि पुर्‍याउन सक्छ।

नयाँ दिल्ली, जीवनशैली डेस्क। आमला खाने Of साइड इफेक्टहरू: आपने आज तक यही सुना होगा कि आंवला खूब खाना चाहिए क्योंकि इसके अनेक फायदे होते हैं, लेकिन हम में से कई लोग यह नहीं जानते हैं कि आंवले के कई नुकसान भी होते हैं। आमतौर पर आंवले का उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाइयों में किया जाता है।   

हालांकि, इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर को बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है। हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है और ऐसा ही आंवले के साथ भी है। इसलिए यह ज़रूरी है कि आप इसे खाएं ज़रूर लेकिन सही मात्रा में और हो सके तो किसी डॉक्टर या डाइटीशियन की सलाह के बिना खाने से बचें। तो आइए आज हम आपको बताते हैं आंवले के नुकसानों के ’bout में:

लिवर को पहुंचा सकता है नुकसान

यदि तपाईं आंवला र अदुवा सँगै खानु भयो भने यसले तपाईंको कलेजोमा नराम्रो असर पार्न सक्छ। अधिक आंवला खाँदा तपाईको कलेजोमा एसजीपीटी (सीरम ग्लुटामिक पाइरुविक ट्रान्समिनाज) को मात्रा बढ्छ। जसको कारणले गर्दा, तपाईंको पाचन प्रक्रिया विघ्नित हुन सक्छ।

एसिडिटी बढ़ाता है

आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है और इसलिए इसे खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। खासकर अगर आप इसे खाली पेट खाएंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या हो जाएगी।

हो सकता है कब्ज़ 

आंवला फाइबर से भरपूर होता है जिसके अधिक सेवन से कब्ज़ हो सकता है। अधिक आंवला खाने की वजह से मल कठोर हो जाता है। अगर आप रोज़ाना आंवला खाते हैं तो आपको पानी भी ज़्यादा पीना चाहिए ताकि कब्ज़ जैसी दिक्कतें न आंए।  

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

ब्लड प्रेशर को करता है प्रभावित

हाइपरटेंशन और किडनी की समस्या से जूझ रहे इंसान को आंवला नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर का सोडियम स्तर बढ़ जाता है, जिससे किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती। जिसकी वजह से शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी शुरू हो जाती है।

यूरिन में जलन

आंवले में विटामिन-सी होता है और इसे ज़्यादा मात्रा में खाने से आपके मूत्र में जलन हो सकती है। यहां तक कि कई लोगों को अपने मूत्र से दुर्गंध का अनुभव हो सकता है।

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ