घुटनों का दर्द दूर कर देगा घर में बना मसाज ऑइल और ड्रिंक, इन 5 आसान तरीकों से पाएं तुरंत आराम


घुटनों का दर्द दूर कर देगा घर में बना मसाज ऑइल और ड्रिंक, इन 5 आसान तरीकों से पाएं तुरंत आराम

अदुवा हल्दी एप्पल Vineger पेय घुटने दुखाइ को लागी चिसो घुडा दुख्ने प्रायः देखा पर्छ। तपाईं सजिलै घरमा यो मसलाज तेल र पेय बनाएर यो पीडा कम गर्न सक्नुहुन्छ।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। अदुवा हल्दी एप्पल Vineger पेय घुटने दुखाइ को लागी: चिसो मौसम मा सबैलाई सामान्यतया घुँडा दुख्न थाल्छ। यदि कुनै दुर्घटनामा चोटपटक लागेको छ भने त्यसले हामीलाई जाडोमा धेरै दुःख दिन्छ। घुँडा दुख्ने समस्या those० बर्ष भन्दा माथिको पार गर्नेहरूका लागि बढी कष्टकर हुन्छ। कहिलेकाँही यो समस्याले युवाहरुलाई पिरोल्छ। यस समस्याबाट छुटकारा पाउन, तपाईं सजिलै घरमा यो मसाज तेल बनाएर यो पीडा कम गर्न सक्नुहुन्छ।

मसाज ऑइल दूर करेगा दर्द

घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए मसाज सबसे उत्‍तम तरीका माना जाता है। कई रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द को बिना दवा के दूर करने में मसाज सबसे जल्‍दी काम करती है। स्‍टडीज में यह खुलासा हुआ है कि अदरख और संतरे से निकाले गए तेल यानी रस से दर्द वाले स्‍थान पर मसाज करने से आराम मिलता है। इस तेल की मसाज से दर्द वाले हिस्‍से की जकड़न खत्‍म होती है जिससे वह हिस्‍सा फ्लेक्सिबल बनता है और दर्द में आराम मिल जाता है।

हीट और कोल्‍ड थैरेपी से चुटकी में आराम

हीट थैरेपी से घुटने के दर्द में आराम पाया जा सकता है। कई रिसर्च में यह बात मानी जा चुकी है कि घुटनों या फिर हड्डियों में कहीं पर भी होने वाले दर्द से छुटकारा पाने में हीट थैरेपी बेहद कारगर साबित होती है। हालांकि, घुटनों के दर्द को जल्‍द खत्‍म करने के लिए आपको हीट थैरेपी के साथ कोल्‍ड का इस्‍तेमाल भी करना होगा। गर्म और ठंडा दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं। हालांकि, यह प्रकिया सूजन होने पर नहीं अपनानी चाहिए। कोल्‍ड और हीट थैरेपी कांबिनेशन का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर स्‍पोर्ट्स इंजरीज और क्रिटिकल सिचुएशन को हैंडल करने के लिए किया जाता है।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

एप्‍पल विनेगर ड्रिंक फायदेमंद

कई रिसर्च में दावा किया गया है कि सेब के सिरके की मसाज करने से भी घुटने के दर्द में जल्‍द आराम मिलता है। रिसर्च में बताया गया है कि एप्‍पल विनेगर के जरिए अर्थराइटिस जैसे क्रॉनिक पेन को आसानी से खत्‍म किया जा सकता है। यह विनेगर जोड़ों में मौजूद ल्‍यूब्रीकेशन यानी चिकनाई को रिस्‍टोर करता है, जिससे दर्द दूर होने में कम समय लगता है। एक कप एप्‍पल विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से भी जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

पनि पढ्नुहोस्

हल्‍दी और अदरख जादुई दवा

हल्‍दी और अदरख को दर्द भगाने वाली घर में मौजूद सबसे उपयुक्‍त वस्‍तुएं माना गया है। इसमें दर्द निवारक तत्‍व बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं जो ज्‍वाइंट्स पेन को खत्‍म करने में लाभदायक साबित होते हैं। अदरख की चाय दिन में दो बार पीने से दर्द में आराम मिलता है। वहीं, जादुई मसालों में हल्‍दी तमाम औषधीय गुणों के साथ दर्द निवारक तत्‍वों से भरी हुई है। हल्‍दी और अदरख के मिश्रण को करीब 15 मिनट तक उबालने के बाद इसे रोजाना पीने से जोड़ों का दर्द छूमंतर हो जाता है।  

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ