पैरों में हो रहे दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 एक्सरसाइज


पैरों में हो रहे दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 एक्सरसाइज

देर तक बैठकर काम करने टीवी देखते रहने से पैरों और हिप्स में दर्द की शिकायत हो सकती है जो ध्यान न देने पर बहुत बढ़ सकती है। तो जानेंगे उन एक्सरसाइज़ के ’bout में जो दिलाएंगी राहत।

कभी बढ़ती उम्र तो कभी चोट और आजकल के समय में खराब लाइफस्टाइल के चलते भी लोगों को अक्सर पैरों और हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है। इस तरह के दर्द में कुछ सिंपल फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज काफी आराम दिला सकती है। जो आप खुद घर में भी कर सकते हैं।

नी फुल एक्सटेंशन

एक बेंच या सोफे पर बैठ जाएं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप तौलिए की मदद से अपने पैरों को लपेटें और अपनी ओर खींचें। आराम की पोजिशन में लौटने से पहले 5 सेकेंड के लिए रूकें। इस एक्सरसाइज को करने से आपके पैर दर्द में आराम मिलेगा।

सिंगल लेग ब्रिज

पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने एक घुटने को मोड़ लें और तलवों को जमीन से सटाकर रखें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने दूसरे पैरे और बॉडी को ऊपर उठाएं, ब्रिज पोज में आ जाएं। ध्यान रखें इस दौरान बॉडी का वजन दूसरे पैर पर रहे और कूल्हों को कसाव दें। धीरे-धीरे नीचे आएं। कुछ सेकेंड्स तक रूकने के बाद फिर पहली वाली पोजिशन में आ जाएं और फिर इसे दूसरे पैर से दोहराएं। इसको लगभग 10 बार करें। यह एक वॉर्म-अप एक्सरसाइज है, इससे हिप्स की मसल्स को टोन करने में मदद मिलती है औऱ पैरों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

ब्रिज विद बॉल

इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए, उनके बीच में मिनी बॉल रखें। इसके बाद अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं और पैरों के बीच गेंद दबाएं। जब तक कि आपके कंधे, कूल्हे और घुटने एक सीधी लाइन में न हों। कुछ देर इस पोजिशन में रहें और फिर धीरे-धीरे वापस पहली वाली पोजिशन में आ जाएं। इसको रोज 10 बार करने से पैरों के दर्द में राहत मिलेगी।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

डबल नी टू चेस्ट

पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। अब अपने दोनों घुटनों को मोड़ते हुए पेट या छाती के ऊपर लाएं। हाथों से घुटनों को पकड़े और 10 सेकेंड तक पकड़े रहें। फिर पहले वाली पोजिशन में लौट जाएं। आप चाहें तो अपने हाथों से पैरों को सहारा देते हुए इस पोजिशन में 15 लसे 30 सेकेंड के लिए रहें और फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे कर लें। यह एक्सरसाइज कम से कम आप 5-10 बार जरूर दोहराएं।

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ भने यस प्रकारले अजवाइन प्रयोग गर्नुहोस्

पनि पढ्नुहोस्

सिंगल लेट स्क्वैट

इसको करने के लिए आपको एक टांग पर सीधा खड़ा होना होता है। इसके बाद अपने हिप्स को पीछे की ओर घुमाएं जैसे की आप नीचे बैठने के लिए करते हैं। 10 से 20 सेकेंड रूकने के बाद आप वापस घुटने को मोड़ते हुए एक पैर से स्क्वैट पोजिशन में आ जाएं। अब धीरे-धीरे वापस पहले जैसी पोजिशन में लौटें।

 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ