ठंड में इन 5 फलों का करें सेवन, जो रखेंगे आपको फिट और बीमारियों से कोसों दूर


ठंड में इन 5 फलों का करें सेवन, जो रखेंगे आपको फिट और बीमारियों से कोसों दूर

सर्दियों में अगर आप 7 से 8 ग्लास पानी नहीं पी रहे हैं तो घबराने की नहीं है जरूरत मौसमी फलों का सेवन करने से भी आप इस मौसम में सेहतमंद बने रह सकती हैं।

सर्दियों में हम उतना पानी चाह कर भी नहीं पी पाते, जितनी बॉडी को जरूरत होती है। ऐसे में उसे हाइड्रेट रखने के साथ ही दूसरी सेहत संबंधी समस्याओं से बचे रहने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन एकमात्र उपाय है जिससे फिट रहा जा सकता है। तो कौन से फ्रूट्स खाना सर्दियों में रहेगा फायदेमंद, जानेंगे यहां…   

आंवला

आंवला विटामिन सी का खजाना होता है। स्किन से लेकर सेहत संबंधी हर तरह की समस्याओं का इलाज आंवले से पॉसिबल है। डायबिटिज के मरीज अगर हल्दी पाउडर के साथ आंवले का सेवन करें, तो उनका शुगर कंट्रोल रहता है। वहीं बवासीर में सूखे आंवले को सुबह-शाम दूध के साथ खाने से आराम मिलता है।

अंजीर

इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन है फायदेमंद। इम्यूनिटी बढ़ने से किसी तरह के इंफेक्शन होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। यूरिनरी इन्फेक्शन के साथ ही खांसी, ज़ुकाम से भी राहत दिलाता है। इसमें आयरन और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है। जो उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करता है। सूखा अंजीर विटमिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है। 

कीवी

रोजाना कीवी का सेवन करने से दिल की बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। कीवी से बॉडी में जमे हुए फैट को कम किया जा सकता है। 

शरीफा

शरीफा विटमिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो कि हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स का मुकाबला कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें विटमिन ए है, जो स्वस्थ त्वचा, बेहतर दृष्टि और स्वस्थ बालों के लिए सर्वोत्तम है। इसमें मैग्नीशियम भी भी है, जो दिल के रोगों से भी रक्षा करता है और मांसपेशियों को आराम दिलाता है। शरीफा में विटमिन बी 6 और पोटैशियम भारी मात्रा में हैं और यह पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। स्वस्थ पाचन और कब्ज़ रोकने में भी शरीफा पूर्ण समर्थ है। यह फाइबर से भरा है, जो डाइजेशन के लिए जरूरी होता है।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसमें विटमिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है। स्ट्रॉबेरी के सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके नियमित सेवन से दिन भर काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी प्राप्त होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो मोतियाबिंद से बचाव करते हैं। स्ट्रॅाबेरी में कैंसर से लडऩे वाले तत्व भी होते हैं, जो कि कई तरह के कैंसर से लड़ सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रिस्क को कम करता है। 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ