आपकी फिटनेस और डाइट पर रखेंगे पूरी नजर ये 3 ऐप


आपकी फिटनेस और डाइट पर रखेंगे पूरी नजर ये 3 ऐप

आप खाने में किस तरह का न्यूट्रिशन डाइट ले रहे हैं या नहीं ले रहे हैं उसका आपकी सेहत पर काफी असर होता है। तो इसे जानने और ट्रैक करने के लिए ऐप की ले सकते हैं मदद। जानेंगे इन्हें…

सेहत को बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट का भी खासतौर पर ख्याल रखना होता है। आप खाने में किस तरह का न्यूट्रिशन डाइट ले रहे हैं या नहीं ले रहे हैं उसका आपकी सेहत पर काफी असर होता है। अगर अपनी डाइट को लेकर जागरूक हैं, तो फिर कुछ हेल्थ और न्यूट्रिशन गाइड से जुड़े एप्लिकेशंस की मदद ले सकते हैं..

हेल्थ ऐंड न्यूट्रिशन गाइड
अपनी डाइट पर नजर रखने के लिए इस एप की मदद ले सकते हैं। यह हेल्थ और न्यूट्रिशन से जुड़ी जानकारी देता है। इसमें हेल्थ टिप्स के अलावा, न्यूट्रिशन टिप्स, न्यूट्रिशन कैलकुलेटर, विटामिन्स ऐंड मिनरल्स रिसोर्स, होम रेमिडिज और हेल्थ रेसिपीज कंटेंट की जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी। जिसकी मदद से आपको अपनी हेल्थ और फिटनेस को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आप यह भी जान सकते हैं कि आपको कितनी कैलोरी और प्रोटीन और आवश्यकता है। इसमें कैलोरी को डेली बेसिस पर भी कैलकुलेट करने का विकल्प दिया गया है। खास बात यह है कि इसमें अलग-अलग वर्ग के लिए हेल्थ टिप्स दिए गए हैं, जैसे- जनरल हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर चिल्ड्रेन, हेल्थ टिप्स फॉर वुमन, हेल्थ टिप्स फॉर मैन और सिंपल हेल्थ टिप्स दिए गए हैं। यह आपको गाइड करेगा कि आपका डेली डाइट किस तरह का होना चाहिए। इस तरह यह आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। हेल्थ और न्यूट्रिशन गाइड एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप बिल्कुल फ्री है।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

फूडिलिटी
यह फूड और एक्सरसाइज ट्रैकिंग से जुड़ा एप्लिकेशन है, जो फिटनेस को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। इसका यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है, इसलिए इस्तेमाल करने के लिहाज से यह आसान एप है। यह केवल फूड और फिटनेस को ट्रैक करता है। यह आपके फूड को रिकॉर्ड करता है। इसके साथ आपकी फिजिकल एक्टिविटी, वाटर इनटेक और वेट लॉस को ट्रैक करता है। यह चीजों को सही से ट्रैक करे, इसके लिए यहां पर दिए गए कस्टमाइजेबल कैलेंडर में नोट लिखने की सुविधा है यानी जो आप फूड ले रहे हैं और एक्सरसाइज को यह इसी कैलेंडर के जरिए ट्रैक करता है। इसके अलावा, यह वाटर और वेट लॉग को सपोर्ट करता है। आप समय पर एक्सरसाइज करें और समय पर फूड व पानी पीएं, इसके लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। इसके बाद यह आपके द्वारा तय किए गए समय पर आपको रिमाइंड करता रहेगा। इससे समय पर फूड लेना भूलेंगे नहीं, जो हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है। इसमें आप फूड और फिटनेस के अनुभवों को ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। इसे ऐपल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह केवल आईओएस यूजर के लिए ही है।

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ, भने यस तरिकाले सेलेरी प्रयोग गर्नुहोस्

वजन घटाउनको लागि अजवाइन: यदि तपाईं तौल घटाउन चाहानुहुन्छ, भने यस तरिकाले सेलेरी प्रयोग गर्नुहोस्

पनि पढ्नुहोस्

हेल्थीफाईमी
इस एप में भारतीय लोकल-रिजनल फूड का विशाल डाटाबेस है। इसमें फूड्स का बड़ा डाटाबेस है। यह रीजनल इंडियन लैंग्वेजेज में हैं। यह एक तरह से आपका पर्सनल कोच है, जो आपको बताता है कि स्वस्थ रहने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इतना ही नहीं, यह आपको वेट लॉस के ’bout में बताने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसमें बिल्ट-इन फिटनेस ट्रैकर है, जो आपकी एक्टिविटिज को ट्रैक करता है और आप कितना कैलोरीज बर्न करते हैं, उसके ’bout में भी बताता है। इसमें वॉयस और फोटो के जरिए ट्रैकिंग की सुविधा है। यह आपके डाटा को एनालाइज कर आपको सलाह देता है कि लाइफस्टाइल को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए। अगर पेड सब्सक्रिप्शन चुनते हैं, तो यह कस्टमाइज हेल्थ प्लान के साथ डायटिशियन और फिटनेस ट्रेनर से सलाह की सुविधा देता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है।

विश्व अक्षमता दिवस २०१:: हेरचाहका यी तरिकाहरू अपनाएर बच्चाहरूको लागि मार्ग सजिलो बनाउनुहोस्

विश्व अक्षमता दिवस २०१:: हेरचाहका यी तरिकाहरू अपनाएर बच्चाहरूको लागि मार्ग सजिलो बनाउनुहोस्

पनि पढ्नुहोस्

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ