सेहतमंद रखने के साथ ही कई रोगों से भी निजात दिलाने में फायदेमंद है सोयाबीन


सेहतमंद रखने के साथ ही कई रोगों से भी निजात दिलाने में फायदेमंद है सोयाबीन

सोयाबीन गुणों का भंडार है। इसे आप विभिन्न रूपों में अपने खानपान में शामिल कर जहां हेल्दी बने रहे सकते हैं वही यह कई रोगों से भी राहत दिलाता है।

सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा विटामिंस औऱ मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है। इसके साथ ही सोयाबीन में एमिनो एसिड भी पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। आइए जानते हैं, सोयाबीन के ऐसे ही कुछ अन्य गुणों के ’bout में…

1. शरीर के निर्माण में प्रोटीन काफी महत्वपूर्ण तत्व है। शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है।

2. सोयाबीन के इस्तेमाल से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी की जा सकती है।

3. सोयाबीन में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो एनीमिया (शरीर में खून की कमी) व ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में फायदेमंद है।

4. सोयाबीन हड्डियों को पोषण प्रदान करती है, जिससे वे कमजोर नहीं होतीं और हड्डी टूटने का खतरा भी कम होता है। इसका सेवन हड्डियों की सघनता (बोन डेंसिटी) को बढ़ाने में सहायक है।

5. ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर सोयाबीन का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। खासतौर पर ब्लड प्रेशर बढ़ने की स्थिति में इसका सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग डॉक्टर से सलाह मशविरा जरूर कर लें।

6. डायबिटीज वालों के लिए भी यह फायदेमंद है। यह बल्ड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है। इस तरह यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ