वर्कआउट के लिए खुद को नहीं कर पाते मोटिवेट, तो यहां दिए गए टिप्स आएंगे आपके बहुत काम


वर्कआउट के लिए खुद को नहीं कर पाते मोटिवेट, तो यहां दिए गए टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

एक्सरसाइज करने के बहुत से फायदे हैं जैसे- बॉडी फिट रहती है हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं वगैरह। लेकिन फिर भी लोग इसे कर नहीं पाते क्योंकि उनमें मोटिवेशन की कमी होती है।

एक्सरसाइज करने के बहुत से फायदे हैं जैसे- बॉडी फिट रहती है, हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं, वगैरह। हालांकि, इसके बावजूद कई लोग खुद को फिजिकल एक्टिविटीज में इनवॉल्व नहीं करते क्योंकि उनमें मोटिवेशन की कमी होती है। ऐसे लोगों के काफी काम आ सकती है यहां दी गई टिप्स….

खुद से करें यह अहम सवाल

आपको खुद से सवाल करना है कि आप एक्सरसाइज क्यों करना चाहते हैं? इसका जवाब शायद कुछ इस तरह होगा, जैसे -फिट और हैंडसम दिखने के लिए, वजन घटाने के लिए, पेट की चर्बी कम करने के लिए, हेल्दी रहने के लिए, दिन की अच्छी शुरूआत के लिए, वगैरह। आपको जो जवाब मिले, उसी के मुताबिक दिमाग में एक इमेज बनाएं, जैसे- आप फिट और हैंडसम दिख रहे हैं और लोग आपकी पर्सनैलिटी से अट्रैक्ट हो रहे हैं। आपने अपना वजन घटा लिया है और आपको रोजाना के कामों में परेशानी नहीं होती है। आपने पेट की चर्बी कम कर ली है और अब आप टीशर्ट, टॉप, शर्ट वगैरह आराम से पहनते हैं। आप हेल्दी हैं और बीमारियों से बचे रहते हैं। रोज सुबह तरोताजा महसूस करते हैं और दिनभर खुश रहते हैं।

करें थोड़ी हल्की शुरूआत

आमतौर पर हममें से ज्यादातर लोग सोने से पहले का एख घंटा टीवी देखने, फोन पर चैटिंग करने, वगैरह में बिताते हैं। आप कोशिश करके रोज के मुकाबले 15-30 मिनट पहले सोएं और सुबह इतनी ही पहले उठें। इससे सुबह आप एक्सरसाइज के लिए वक्त निकाल पाएंगे। अगर आप रोज सिर्फ 10 मिनट भी एक्सरसाइज करते हैं तो यह बॉडी के लिए एक्सरसाइज न करने से कहीं ज्यादा फायदेमंद है इसलिए आप 10 मिनट की एक्सरसाइज़ से भी शुरू कर सकते हैं। सुबह उठने के बाद अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि क्या करें और कैसी एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज का कोई फिक्स्ड रूल नहीं है। एक्सरसाइज इसलिए की जाती है जिससे बॉडी में फलेक्सिबिलिटी बढ़े, लंग्स ज्यादा ऑक्सीजन खींचें, ऑर्गन्स को ज्यादा ऑक्सीजन मिले और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो। आपने जो सबसे सरल एक्सरसाइज देखी है, उसी से शुरूआत करें। कुछ नहीं समझ आ रहा है तो एक ही जगह पर उछलें, पार्क में तेज-तेज चलें, दौड़ लगाएं, साइकिल चलाएं और योगासन करें।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

बहाना बनाकर बंद न करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग मोटिवेट होकर एक्सरसाइज की शुरूआत तो करते हैं मगर दो-चार दिन में ही मोटिवेशन खत्म हो जाता है और वे एक्सरसाइज बंद कर देते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने फोन पर वॉलपेपर के तौर पर ऐसा फोटो सेट करें जो आपको मोटिवेट करें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर कभी जरूरी काम के चलते आप सुबह एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो उसे अगले दिन के लिए मत टालें। सुबह, शाम, दोपहर, घर, ऑफिस जहां भी, जब भी वक्त मिले, आप थोड़ी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ