मोटापा दूर करने के साथ ही चाहिए निखरी त्वचा और घने बाल, तो दलचीनी का करें इस्तेमाल


मोटापा दूर करने के साथ ही चाहिए निखरी त्वचा और घने बाल, तो दलचीनी का करें इस्तेमाल

किचन में मौजूद दालचीनी सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाती बल्कि सेहत स्किन और बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं इसके ’bout में…

भोजन का स्वाद और सुगंध बढ़ाने वाली दालचीनी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनाल्स एवं अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स की वजह से शरीर की कोशिशकाओं को पहुंचने वाले नुकसान से सुरक्षित रखते हैं। इसके साथ ही दालचीनी में मौजूद एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज हमारे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को पुन: स्वस्थ करने में मदद करती हैं। दालचीनी की सूखी पत्तियों और छाल का मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। मोटापा कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करती है। शहद और दालचीनी का कॉम्बिनेशन दिल की बीमारियों, कोलेस्ट्रॉल, त्वचा रोग, सर्दी- जुकाम, पेट के रोगों के लिए फायदेमंद है।

सेहत के लिए

दालचीनी में मौजूद एक्टिव कंपोनेंट सिनामलडिहाइड में प्रचुर मात्रा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हं, जो किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हुए डायबिटीज का खतरा कम करता है। इसका सेवन कोलेस्ट्राल के स्तर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हुए दिल की बीमारियों के खतरे से भी हमें दूर रखता है। अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी भूलने वाली बीमारियों का खतरा भी दालचीनी के नियमित सेवन से कम होता है। अदरख और दालचीनी वाली चाय या काढ़े का सेवन बारिश के दौरान फैलने वाली बीमारियों के संक्रमण, गले में खराश, सर्दी-जुकाम से बचाव के लिहाज से बेहतरीन आइडिया है।

बालों के लिए

चमकदार, लंबे, घने बाल चाहिए तो दालचीनी को ऑलिव ऑयल और शहद के साथ इस्तेमाल करें। बालों को अच्छा रिच कलर देना चाहती हैं तो कंडीशनर और दालचीनी पाउडर को समान मात्रा में मिलाकर रात भर लगा कर छोड़ दें और सुबह अच्छी तरह शैंपू कर लें। 

स्किन के लिए

किचन में मौजूद दालचीनी का इस्तेमाल आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में कर सकते हैं। दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके अलावा आप दालचीनी पाउडर में हल्दी और नींबू मिलाकर भी इसका एक दूसरा पेस्ट तैयार कर सकते है। पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगभग 15 मिनट लगाकर रखें और इसके बाद चेहरा धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करें, फर्क कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा।

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ