पैरों की खूबसूरती को बढ़ा देगा फिश पेडिक्योर, जानें इसके अन्य दूसरे फायदे


पैरों की खूबसूरती को बढ़ा देगा फिश पेडिक्योर, जानें इसके अन्य दूसरे फायदे

पैरों को खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही उसकी साफ-सफाई के लिए पेडिक्योर है बहुत जरूरी। फिश पेडिक्योर है लेटेस्ट टेक्निक जानेंगे इससे होने वाले फायदों के ’bout में।

क्या है फिश पेडिक्योर

पेडिक्योर कोई भी हो पैरों के लिए हर तरीके से फायदेमंद होता है। इससे पैरों की डेड स्किन दूर होती है और पैर पहले से ज्यादा साफ और सुंदर नजर आते हैं। फिश पेडिक्योर काफी हद तक आम पेडिक्योर जैसा ही होता है, लेकिन इसमें कुछ अलग और खास तरीके इस्तेमाल किए जाते हैं। 

ऐसा किया जाता है फिश पेडिक्योर

इसमें गरम पानी में पैरों को डुबोया जाता है और इस पानी में तकरीबन 20-150 की संख्या में गारा रूफा फिश को छोड़ दिया जाता है, जिनके दांत नहीं होते। इन मछलियों को डॉक्टर फिश और निब्बल फिश भी कहा जाता है। ये मछलियां पैरों की डेड स्किन को सोख लेती हैं। 3-4 इंच की इन मछलियों के दांत नहीं होते, जिससे इनसे किसी प्रकार के नुकसान नहीं होता। 

इन देशों में है ज्यादा पॉपुलर

टर्की, जापान, सिंगापुर, मलेशिया, सीरिया, इराक और खास तौर से ईरान में ये मछलियां पाई जाती हैं। यूरोप से लेकर एशिया और अमेरिका में भी इस पेडिक्योर का इस्तेमाल किया जाता है। अब इंडिया में भी इस पेडिक्योर की डिमांड बढ़ रही है। इसके इस्तेमाल से पहले साफ-सफाई की जांच कर लेना भी जरूरी है, क्योंकि फिश पेडिक्योर में कई प्रकार के बैक्टीरिया सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ