उम्र के बढ़ते असर को थामने के साथ खूबसूरती को भी रखेगा बरकरार टमाटर का सेवन


उम्र के बढ़ते असर को थामने के साथ खूबसूरती को भी रखेगा बरकरार टमाटर का सेवन

किचन में मौजूद नेचुरल चीज़ों के इस्तेमाल से आप पा सकती हैं जवां और खूबसूरत त्वचा। टमाटर उन्हीं में शामिल है जिसका फेसपैक हो या स्क्रब हर एक चीज़ है फायदेमंद।

लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बने रहने की चाहत हर एक महिला को होती है, लेकिन इसके लिए बोटोक्स, प्लेसेंटा और स्नेल फेशियल लेना ही एकमात्र ऑप्शन नहीं। आपके किचन में ऐसी कई नेचुरल चीज़ें मौजूद हैं जिसके इस्तेमाल से आप उम्र के बढ़ते असर को थाम सकती हैं। इनमें से एक है टमाटर। एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और बी से भरपूर टमाटर है सेहत और खूबसूरती दोनों को ही बरकरार रखने के लिए बेस्ट। 

डेड सेल्स को करता है रिमूव

टमाटर में मौजूद एंजाइम डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने का काम करते हैं। इसके लिए आप टमाटर को मैश कर उसमें चीनी मिलाकर नेचुरल स्क्रब तैयार करें और चेहरे के साथ ही पूरे बॉडी पर स्क्रब करें। हल्का सा सूखने के बाद गुनगुने पानी से नहा लें। चेहरे और बॉडी पर जमी गंदगी को स्क्रबिंग की मदद से आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। जिससे अलग ही निखार नजर आता है।

सनबर्न से राहत

टमाटर में मौजूद एसिड सनबर्न से बचाव करता है साथ ही सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से भी रक्षा करता है। बेशक सनस्क्रीन की जगह इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है लेकिन इसका सेवन करने के साथ इससे बने फेसपैक और स्क्रब काफी हद तक कारगर होते हैं।

जलन की परेशानी से राहत

गर्मियों में सनबर्न की वजह से अक्सर चेहरे और हाथों पर जलन और इरीटेशन की प्रॉब्लम नॉर्मल है, लेकिन इसे दूर करने का तुरंत कोई उपाय समझ नहीं आता। ऐसे में टमाटर का इस्तेमाल आपको इस समस्या से दिलाएगा तुरंत राहत, क्योंकि इसमें लाइकोपीन, बीटा केरोटिन, ल्यूटिन जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं। 

बबिता फोगाट कस्टमाइज गरिएको मेहँदी: बबिता फोगाटसँग उनको विवाहमा मेहँदी लग्यो, तपाईले पनि यस्तै अनुकूलित गर्न सक्नुहुन्छ

बबिता फोगाट कस्टमाइज गरिएको मेहँदी: बबिता फोगाटसँग उनको विवाहमा मेहँदी लग्यो, तपाईले पनि यस्तै अनुकूलित गर्न सक्नुहुन्छ

पनि पढ्नुहोस्

पुराने घावों को भरने में कारगर

टमाटर में मौजूद विटामिन सी, टिश्यूज़ के डेवलपमेंट में मददगार होता है। एक कप टमाटर में लगभग 30 ग्राम विटामिन सी पाया जाता है। तो इसका सेवन करने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग तो बनती ही है साथ में पुराने चोट के निशान वगैरह भी दूर होते हैं।

स्किन कैंसर से करता है बचाव

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन कैरीटोनॉयड की वजह से उसका रंग लाल होता है। बहुत ज्यादा धूप में रहने से उसकी हानिकारक किरणें नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर की वजह बन सकती है, लेकिन रोजाना टमाटर का सेवन करके आप इसकी होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं।  

 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ