इन आसान घरेलू नुस्खों से करें, पैरों में रूखेपन और फटी एड़ियों की समस्या दूर


इन आसान घरेलू नुस्खों से करें, पैरों में रूखेपन और फटी एड़ियों की समस्या दूर

दिनभर की भागदौड़ के बाद चेहरे की खूबसूरती पर तो आप पूरा ध्यान देती हैं मगर इस भागदौड़ में आपका साथ देने वाले पैरों को भी होती है प्यार की जरूरत। इन तरीकों से रखें उसका खास ख्याल।

सर्दी का मौसम कई तरह की समस्या लेकर आता है। त्वचा की समस्या उसमें सबसे ज्यादा परेशान करने वाली होती है। हाथों और चेहरे की खूबसूरती तो तुरंत नजर आ जाती है। ऐसे में पैरों का ख्याल न रह जाए नजरअंदाज। पैरों में रूखापन और एड़ियों का फटना इस मौसम की सबसे आम समस्या है। खासतौर पर इससे महिलाएं ज्यादा जूझती हैं, क्योंकि दिनभर आप घर में रहते हुए पानी और धूल दोनों में ही काम करती हैं। तो कैसे दूर करें फटी एड़ियों की समस्या? 

पैरों को सूखा रखें

फटी एडि़यों और पैरों की रूखी त्वचा की समस्या उन महिलाओं में ज्यादा विकराल होती हैं जो लगातार अपने पैरों को पानी में रखती हैं। कोशिश करें कि पैरों को जितना हो सके उतना पानी से बचाएं। दरअसल सर्दी के मौसम में पैरों की अंगुलियों के बीच के हिस्से में नमी बनी रहती है, जो फंगल इंफेक्शन के लिए आदर्श वातावरण तैयार करती है। ऐसे में पैरों को धोने के बाद अच्छे से सुखाएं और अंगुलियों के बीच के हिस्से को खासतौर पर सूखा रखें।

मोजे हैं मुफीद उपचार

पैरों में नमी के साथ-साथ अपने कपड़ों के टेक्सचर का भी ध्यान रखें। अगर आपकी एडि़यों में समस्या बढ़ रही है तो सूती मोजे पहनें। अपनी एडि़यों को मॉइश्चराइज करने के बाद उस नमी को बचाने के लिए सूती मोजों का ही इस्तेमाल करें। यदि आपको बहुत ज्यादा समस्या नहीं है तो सोते हुए पैरों की तेल से मालिश करके सूती मोजे पहनकर सोएं। ज्यादा समस्या होने पर मॉइश्चराइजिंग सॉक्स या फिर एंकल रिपेयर सॉक्स का इस्तेमाल करें। अगर आप वर्किग वुमन हैं तो ऐसे में आपके पैरों के लिए सही फुटवियर काफी हद तक लाभदायी साबित होते हैं। आपके पैरों को बहुत काम करना होता है। सारे शरीर का भार उन पर होता है, इसलिए अपने फुटवेयर पर खासतौर पर ध्यान दें। सर्दियों में भरसक कोशिश करें कि जूते ही पहनें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जूते आरामदायक हों, बहुत ज्यादा कसे या बहुत ज्यादा ढीले जूते समस्या को बढ़ा ही देंगे। ऐसे में जब भी फुटवियर की खरीददारी करें तो पर्याप्त समय लें।

बबिता फोगाट कस्टमाइज गरिएको मेहँदी: बबिता फोगाटसँग उनको विवाहमा मेहँदी लग्यो, तपाई पनि यस्तै अनुकूलित गर्न सक्नुहुन्छ

बबिता फोगाट कस्टमाइज गरिएको मेहँदी: बबिता फोगाटसँग उनको विवाहमा मेहँदी लग्यो, तपाई पनि यस्तै अनुकूलित गर्न सक्नुहुन्छ

पनि पढ्नुहोस्

काम आएंगे दादी मां के नुस्खे

1. तेल सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है इसलिए किसी रेडीमेड मॉइश्चराइजर की तुलना में तेल से पैरों की मालिश करें। आप किसी हाइड्रोजनीकृत तेल के साथ हल्दी का प्रयोग कर फटी हुई एड़ी की मालिश कर सकती हैं। 

2. हल्दी के एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण, नरम और समस्यारहित पैरों के लिए वरदान का काम कर सकते हैं। अगर आपकी फटी एडि़यों से खून बहने लगा है तो तेल और हल्दी का पैक लगाएं, यह काफी राहत पहुंचाएगा।

 

जवाफ लेख्नुहोस्

तपाईंको ईमेल ठेगाना प्रकाशित हुने छैन । आवश्यक ठाउँमा * चिन्ह लगाइएको छ